2022 में भारत का क्षेत्रफल कितना है

2022 में भारत का क्षेत्रफल कितना है- आज इस लेख में आने वाला है कि भारत का शहर कितना है भारत की दृष्टि से भारत दुनिया का सबसे बड़ा देश है।

2022 में भारत का क्षेत्रफल कितना है

2022 में भारत का क्षेत्रफल कितना है

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है। अगर हम जनसंख्या की बात करें तो भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। भारत की जनसंख्या 139 करोड़ से अधिक है। लेकिन जिस तरह से भारत की जनसंख्या बढ़ रही है, उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि 2027 तक भारत की जनसंख्या चीन से अधिक हो जाएगी।

भारत के हर राज्य में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती हैं, हर राज्य की संस्कृति अलग होती है, फिर भी भारत देश में एकता आपको देखने को मिलती है। अगर आप भारत देश में रहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि भारत का क्षेत्रफल क्या है? आपको बता दें कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान जैसे देश पहले भारत में शामिल थे लेकिन 1971 में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान भारत से अलग होकर एक अलग राष्ट्र बन गए।

2022 में भारत का क्षेत्रफल कितना है

अगर हम पूरी दुनिया के क्षेत्रफल की बात करें तो पूरी दुनिया का क्षेत्रफल 510072 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। जिसमें से 70.9 फीसदी पानी में डूबा हुआ है और 29.1 फीसदी जमीन है. मतलब दुनिया की 29.1 फीसदी जगह पर ही लोग रहते हैं। दुनिया का पूरा क्षेत्रफल कुल 263 देशों के बीच बंटा हुआ है। रूस के पास दुनिया का सबसे बड़ा हिस्सा है। रूस दुनिया के कुल क्षेत्रफल का 12.5 प्रतिशत है, जो 17075200 वर्ग किलोमीटर है।

भारत के कुल सात पड़ोसी देश हैं, जिनमें चीन, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, म्यांमार और अफगानिस्तान जैसे देशों के नाम शामिल हैं। इन देशों में सबसे लंबी सीमा बांग्लादेश के साथ है, जिसकी कुल लंबाई 4,096.70 किमी है, जबकि सबसे छोटी सीमा अफगानिस्तान के साथ है, जिसकी कुल लंबाई 106 किमी है।

*Also Read*

Leave a Comment

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)