Right Fashion Style

Right Fashion Style

Anuched Lekhan Class 9

Anuched Lekhan Class 9- किसी एक भावना या विचार को व्‍यक्‍ति करने के झूठ लिखे गए संबंध और छोटे वाक्यों के समोह को कुछ लिखना कहा जाता है। दोसरे शब्दों में, वह लेख शैली जिसमें किसी घटाना, द्रश्य या विषय को संस्कार (कम शब्दों में) लेकिन संक्षिप्त (सार्थक) तारीके से प्रस्तुत किया जाता है, कुछ लिखा है।

Anuched Lekhan Class 9

Anuched Lekhan Class 9

  • Anuched Lekhan Class 9- ‘अनुच्छेद’ शब्द अंग्रेजी भाषा के ‘Paragraph’ शब्द का हिंदी पर्याय है। अनुच्छेद ‘निबंध’ का संक्षिप्त रूप होता है। इसमें किसी विषय के किसी एक पक्ष पर 80 से 100 शब्दों में अपने विचार व्यक्त किए जाते हैं।
  • Anuched Lekhan Class 9- अनुच्छेद में हर वाक्य मूल विषय से जुड़ा रहता है। अनावश्यक विस्तार के लिए उसमें कोई स्थान नहीं होता। अनुच्छेद में घटना अथवा विषय से सम्बद्ध वर्णन संतुलित तथा अपने आप में पूर्ण होना चाहिए।
  • अनुच्छेद की भाषा-शैली सजीव एवं प्रभावशाली होनी चाहिए। शब्दों के सही चयन के साथ लोकोक्तियों एवं मुहावरों के समुचित प्रयोग से ही भाषा-शैली में उपर्युक्त गुण आ सकते हैं।

अनुकृत लेखन विवरण

Anuched Lekhan Class 9- एक सच्ची दोस्ती एक बहुत ही खास व्यक्ति के साथ सबसे प्यारा रिश्ता होना चाहिए। हाँ, सच्ची मित्रता एक से अधिक व्यक्तियों से हो सकती है। लेकिन, वास्तव में, सच्चे मित्र और संबंध खोजना बहुत कठिन है। सच्ची दोस्ती हमेशा खुशी देती है। आप हमेशा ऐसे रिश्तों पर भरोसा कर सकते हैं। हम में से लगभग सभी को आमतौर पर बचपन में सच्ची दोस्ती मिलती है। क्योंकि वास्तव में यही वह समय होता है जब व्यक्ति का हृदय शुद्ध और निर्दोष रहता है। यह वह समय है जब मनुष्य को स्वार्थ या लोभ का कोई बोध नहीं होता है।

Anuched Lekhan Class 9- जैसा कि यह स्पष्ट प्रतीत होता है, यह वह समय होगा जब कोई व्यक्ति दूसरों से ईर्ष्या नहीं करेगा, और इसलिए, लाभ या लाभ लेने के इरादे से एक संबंध विकसित करेगा।सच्ची दोस्ती एक वरदान की तरह होती है। जब आपके आस-पास सच्चे दोस्त हों, तो आप हमेशा उच्चतम आश्वासन के साथ जीवन जी सकते हैं। सच्चे दोस्त आपको कभी अकेला नहीं छोड़ेंगे जब आपको उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी। इसी तरह, सच्चे दोस्त आपकी मासूमियत या भरोसे का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए नहीं करेंगे। वे आपको कभी हल्के में नहीं लेंगे। यही कारण है कि सच्चे मित्र पृथ्वी पर सबसे कीमती और अमूल्य वस्तु हैं।

Anuched Lekhan Class 9- सच्ची दोस्ती आज के समय में मिलना मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग अब बहुत लालची, आत्मकेंद्रित हैं और हमेशा अपने लाभ के लिए एक रिश्ते का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं। लाभ के साथ संबंध कभी भी शुद्ध या बिना शर्त नहीं हो सकता। एक सच्ची दोस्ती उस रिश्ते की तरह होती है जो आप अपनी माँ के साथ रखते हैं। केवल हमारी माँ ही हमें बिना शर्त प्यार कर सकती है और हमें चोट पहुँचाने के बारे में कभी नहीं सोच सकती। लेकिन, अगर आप भाग्यशाली हैं कि आपको सच्ची दोस्ती मिली है, तो इस रिश्ते का आशीर्वाद हमेशा आप पर रहेगा।

*Also Read*

Leave a Comment

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)