Right Fashion Style

Right Fashion Style

Ganit ki Paribhasha

Ganit ki Paribhasha क्या है? महान दार्शनिक गैलीलियो ने एक बार कहा था, “प्रकृति के नियम गणित की भाषा में लिखे गए हैं”। अंग्रेजी की तरह गणित भी एक मानवीय भाषा है क्योंकि यह लोगों को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है। प्राचीन काल में भी, लोगों को व्यापार करने के लिए इसकी आवश्यकता थी, पिरामिड बनाओ, लंबी दूरी को मापें।

Ganit ki Paribhasha

Ganit ki Paribhasha

यह मानव मन के लिए शक्तिशाली सहायता है |और मानव बुद्धि की सबसे शानदार रचना। गणित हर जगह है, ग्रहों के आकार से एक परमाणु के गुणों के लिए। हमारा ब्रह्मांड पूरी तरह से गणितीय है। तेरी ही पहचान है, आप इसके बिना अपनी उम्र नहीं बता सकते। यह ऐतिहासिक समय रेखा है। इंजीनियरों द्वारा बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए गणित का उपयोग किया जाता है और दूरसंचार, डॉक्टरों द्वारा दवा की सही खुराक निर्धारित करने के लिए शोधकर्ताओं द्वारा एक शोध को साबित करने के लिए।

Ganit ki Paribhasha- पायलटों द्वारा नेविगेट करने के लिए, राजनेताओं द्वारा वोट गिनने के लिए और यहां तक ​​कि जुआरी भी जीतने की संभावना तलाशने के लिए और यह सूची चलती रहती है। गणित हमें अनुशासित करता है। समय भी एक मापी गई मात्रा है। हम सही समय नहीं जान सकते थे अगर हम संख्या नहीं जानते थे। यह आधुनिक सभ्यता की नींव है, और समस्या समाधान की कुंजी है, तार्किक विचार, और रचनात्मक सोच।

गणित कार्यों में आवश्यक

Ganit ki Paribhasha- इसलिए गणित सीखने का कार्य हमें सटीक सोच हासिल करने में मदद करता है जो जीवन के सभी कार्यों में आवश्यक है। हम सभी को गणित की जरूरत है, लेकिन कोई सोच सकता है, इतने सारे बच्चे इससे भ्रमित क्यों हैं? क्या इसलिए कि उनमें से कुछ ही गणित के लिए निर्धारित हैं जबकि अन्य नहीं हैं? ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह सिर्फ एक मिथक है कि वहाँ एक “गणित मस्तिष्क” के रूप में जानी जाने वाली चीज़ मौजूद है।

Ganit ki Paribhasha- यह विचार मस्तिष्क विज्ञान द्वारा अस्वीकृत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कहीं रेखा के साथ, हमने गणित की यह भाषा ली है जो वास्तविक दुनिया के बारे में है और इसे मान्यता से परे सारगर्भित किया। और इसलिए ज्यादातर बच्चे भ्रमित होते हैं। अब समय आ गया है कि हम इस दृष्टिकोण को बदलें। और वहाँ तुम हो, गणित सहज और समझने में आसान हो जाता है।

Ganit ki Paribhasha- गणितीय सोच न केवल युवा दिमाग बनाता है, लेकिन सभी बच्चों को इसकी कल्पना करने की आवश्यकता है और एक ऐसे भविष्य का निर्माण करें जो अभी तक अस्तित्व में नहीं है। समझ की गहराई का कोई अंत नहीं है, और गणित समझ के उच्चतम स्तर की तलाश करता है|  यह निश्चित रूप से आपको अगले स्तर पर ले जाएगा। अगली बार जब आपने खुद को गणित की कक्षा में निराश पाया, शायद सोचें कि गणित आपको कहाँ ले जा सकता है।

*Also Read*

Leave a Comment